वाराणसी : अब पासपोर्ट की तरह घर आएगा ड्राइविंग लाइसेंस, तैयारियां पूरी

बनारस- ड्राइविंग लाइसेंस में लगने वाले समय और कार्यालयों के चक्कर से अब आम जनता को छुटकारा मिलने जा रहा है। संभागीय परिवहन कार्यालय के अनुसार 6 अप्रैल से वाराणसी जनपद के सभी लाइसेंस लखनऊ में प्रिंट होकर प्रार्थी के घर पहुंचेंगे। वाराणसी कार्यालय पर सिर्फ पासपोर्ट की तरह प्रार्थी को सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के लिए आना होगा उसके बाद लाइसेंस उसके घर डिलवरी किया जाएगा।

इस सम्बन्ध में बात करते हुए आरटीओ प्रशासन आरपी दिवेदी बताया कि 6 अप्रैल से डीएल प्रिंटिंग का काम बंद हो जाएगा। नए सत्र में लाइसेंस आवेदकों को पासपोर्ट आवेदकों जैसी सुविधा देने का प्लान है। संभागीय परिवहन कार्यालय पर सिर्फ लसेंस का आवेदन कर वयक्ति को पूरी प्रक्रिया से गुज़रना होगा। उसके बाद उसका डेटा बेस लखनऊ भेज दिया जाएगा। उसके बाद प्रार्थी का डीएल प्रिंट होकर सीधे उसके एड्रेस पर पहुंचेगा। आवेदको के घर तक इसे भेजने का काम लखनऊ स्थित परिवहन आयुक्त मुख्यालय से होगा । इस समय वाराणसी जनपद में 150 से 200 आवेदन प्रतिदिन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आते हैं।

आरपी दिवेदी ने बताया कि आवेदन के एक सप्ताह के अंदर प्रार्थी के घर उसका डीएल पहुँच जाएगा। उन्होंने बताया कि वाराणसी जनपद के 6 अप्रैल से तो गाज़ीपुर, चंदौली और जौनपुर के डीएल 12 अप्रैल से छप कर मिलने शुरू हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *